मासिक धर्म के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह आयुर्वेदिक तरीका

मासिक धर्म के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह आयुर्वेदिक तरीका

सेहतराग टीम

मासिक धर्म यानी पीरियड्स, जो सभी महिलाओं को होता है। महिलाओं में मासिक धर्म या पीरियड्स का आना निश्चित है। मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को कई सारी अलग-अलग परेशानियों से गुजरना पड़ता है, जैसे कि मासिक धर्म के दौरान होने वाले वाला दर्द। अमूमन मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द की पीड़ा से हर महिला को गुजरना पड़ता है। यह स्थिति आसान नहीं है। इस स्थिति में महिलाओं को असहनीय दर्द होता है, क्योंकि मासिक धर्म के दौरान होने वाला दर्द शरीर और मन दोनों को बहुत अधिक तोड़कर रख देता है। इसलिए महिलाएं दर्द से राहत पाने के लिए तरह-तरह की दवाओं का सेवन करती हैं, जो कि उस समय तो दर्द को कम कर देती हैं। लेकिन समय के साथ ही इनके दुष्प्रभाव देखने को मिलते हैं। इसलिए आज हम आपको एक ऐसा आयुर्वेदिक तरीका बताएंगे, जिससे मासिक धर्म के दर्द से छुटकारा मिल सकता है। आइए जानें मासिक धर्म के दर्द से छुटकारा पाने का आयुर्वेदिक तरीका।

पढ़ें- नेचुरल तरीकों से टालें मासिक धर्म, यह भी जानें इससे बॉडी पर क्या होगा असर?

मासिक धर्म के दर्द से छुटकारा पाने का आयुर्वेदिक तरीका (Home Remedy for Menstrual Pain in Hindi):

दर्द निवारक पेय

मासिक धर्म के दर्द की पीड़ा को दूर करने के लिए बनने वाले पेय के लिए आपको हींग, अजवाइन, मेथी पाउडर, काला नमक और छाछ लेना होगा। हींग आपके पेट के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूत करने, उनमें लचक बढ़ाने और पीरियड्स के दौरान दर्द पैदा करनेवाले कारणों को दूर करती है। अजवाइन अपच, कब्ज आदि समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है।

इस तरह बनाएं पेय

सबसे पहले अजवाइन को तवे पर पर धीमी आंच पर भून लें। साथ में ही एक चुटकी हींग डालकर हल्का-सा गर्म करें। ध्यान रखें कि हींग को भूनना नहीं है। ज्यादा गर्म तवे पर हींग डालने से यह जल जाएगी। हींग और अजवाइन के इस मिश्रण को एक गिलास छाछ में मिला लें। अब इस छाछ में 1 चम्मच मेथी पाउडर और काला नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें।

इन समस्याओं से मिलेगी राहत

मासिक धर्म के दौरान यदि आपको पेट में गैस बनना, अपच होना, कब्ज होना, कमर में दर्द होना, जांघों में दर्द, पिंडलियों में दर्द और चुभन होना, सिर में भारीपन या सिरदर्द होना, मुंह में छाले होना, ब्रेस्ट में भारीपन और असहजता होना, कमजोरी महसूस होना आदि समस्याएं हो रही हैं तो इस पेय का सेवन कर लें। सारी समस्याएं बिना किसी दवाई के ठीक होंगी।

इस बात का रखें ध्यान

छाछ की तासीर ठंडी होती है इसलिए पीरियड्स के दौरान इसका सेवन करने के लिए हो सकता है आपको मना किया जाए लेकिन आप इस पेय का सेवन दोपहर के समय करें, कोई नुकसान नहीं होगा। साथ ही सामान्य दिनों में इस पेय को मासिक धर्म के आने से एक सप्ताह पहले से पीने लगें। आपको मासिकधर्म के दौरान होनेवाली समस्याओं से राहत मिलेगी। विशेषतौर पर पेट की समस्याएं आपको परेशान नहीं करेंगी।

इसे भी पढ़ें-

पीरियड्स के दौरान शराब पीने के असर के बारे में जानें

सर्दियों में गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें अपना ख्याल, बच्चे की सेहत के लिए भी जरूरी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।